Hindi Stories for Kids

कुत्ता, मुर्गा और लोमड़ी

 कुत्ता, मुर्गा और लोमड़ी

एक समय की बात है, एक कुत्ता और मुर्गा वे सबसे अच्छे दोस्त थे। वे एक दूसरे से प्यार करते हैं। वे एक खेत में रहते थे। एक दिन उन्होंने दुनिया को देखने का फैसला किया। इसलिए उन्होंने खेत को छोड़कर जंगल की ओर जाने वाली सड़क के किनारे दुनिया में जाने का फैसला किया।

दोनों साथियों ने बहुत ही बेहतरीन जोश और रोमांच के साथ यात्रा की शुरुआत की।  रात होने पर मुर्गा, अपने आदत के अनुसार रहने के लिए जगह की तलाश में लग गया और एक खोखले पेड़ के पास जाकर देखा । उसने सोचा कि रात के ठहरने के लिए  यह बहुत अच्छा होगा।

कुत्ता अंदर रेंग सकता था और मुर्गा एक शाखा पर उड़ कर बैठ सकता था। सो यह तय हो गया और दोनों बड़े आराम से अपने अपने जगह पर सो गए। भोर की पहली किरण के साथ मुर्गा जाग गया।

फिलहाल तो वह भूल ही गया कि वह कहां है। उसने सोचा कि वह अभी भी उस खेत में है जहाँ सुबह के समय घर को जगाना उसका कर्तव्य था। तो पैर की उंगलियों पर खड़े होकर उसने अपने पंख फड़फड़ाए और आदत अनुसार जोर  से बांग दी। लेकिन किसान को जगाने के बजाय उसने कुछ दूर जंगल में एक लोमड़ी को जगाया दिया जो की बहुत चालाक थी।

लोमड़ी को तुरंत एक बहुत ही स्वादिष्ट नाश्ते के  दर्शन होने लगे। तेजी से भागते हुए लोमड़ी उस पेड़ के पास पहुँची जहाँ मुर्गा बैठा था, उसने बहुत विनम्रता से कहा:

"हमारे जंगल में आपका हार्दिक स्वागत है, सम्मानित महोदय। मैं आपको बता नहीं सकती कि मैं आपको यहां देखकर कितनी खुश हूं। मुझे पूरा यकीन है कि हम सबसे करीबी दोस्त बन जाएंगे।"

मुर्गा ने चालाकी से जवाब दिया, "मैं बहुत खुशकिस्मत महसूस करता हूं, दयालु लोमड़ी,"। "यदि आर कृपा करके मेरे घर के द्वार पर वृक्ष की तलहटी में जाए, तो मेरा कुली आपको भीतर आने का रास्ता दे  देगा।" 

भूखे लेकिन बेफिक्र लोमड़ी पेड़ के चारों ओर चली गई, जैसा कि उसे बताया गया था, और एक टिमटिमाते हुए आँखों वाले कुत्ते ने उसे पकड़ लिया था।

शिक्षा -----

जो लोग दुसरों को धोखा देने की कोशिश करते हैं, वे कभी कभी अपने ही जाल में फंस जाते हैं।


Comments